दस्त नियंत्रण और कृमि मुक्ति के लिए अभियान

दस्त नियंत्रण और कृमि मुक्ति के लिए अभियान

मुजफ्फरपुर।जिले में दस्त नियंत्रण पखवाड़ा और कृमि मुक्ति अभियान की शुरुआत हो गई है। इसका उद्घाटन जिला स्वास्थ्य समिति में बुधवार को सिविल सर्जन डॉ एसपी सिंह ने किया। उद्घाटन के मौके पर सिविल सर्जन डॉ सिंह ने कहा कि इस पखवाड़े का संचालन बच्चों और किशारों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए किया गया हैं।

यह पखवाड़ा 29 सितंबर तक चलेगा। मौके पर मौजूद तथा दस्त नियंत्रण पखवाड़ा के नोडल सह जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ एके पांडेय ने कहा कि  दस्त पखवाड़ा का आयोजन डायरिया के मामलों को कम करने के लिए है। इस कार्यक्रम से 0 से 5 वर्ष के उम्र के बच्चे लाभांवित होंगे। जिन्हें मुफ्त में जिंक की गोली तथा ओआरएस की पैकेट दिए जाएगें। पखवाड़े के अंतर्गत ऐसे  इलाकों को प्राथमिकता दी जाएगी जहां पर शुद्ध पानी की कमी हो, स्लम एरिया हो, झुग्गी झोपड़ी हो। वहीं कृमि मुक्ति पखवड़ा के संबंध में डीसीएम राजकिरण ने बताय कि इस कार्यक्रम के तहत जिले के लगभग 8 लाख घर लाभांवित होगें। जिसमें एक से 19 वर्ष तक के बच्चों तथा किशोरों को एलवेंडाजोल की गोली दी जाएगी। यह कार्य 4200 आशा के द्वारा संपंन होगा। जो लक्षित वर्ग के घरों में जाकर गोली पहुंचाएगीं।

रोग प्रतिरोधक प्रणाली के लिए जरुरी है जिंक-जिंक भी आयरण और कैल्शियम की तरह शरीर के कार्य के लिए बहुत जरुरी मिनरल है। जिंक से हमें कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। यह हमारी रोग प्रतिरोधक प्रणाली , त्वचा के स्वास्थ्य तथा जख्मों के उपचार में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। मौके पर सिविल सर्जन डॉ एसपी सिंह, एसीएमओ डॉ विनय कुमार शर्मा, डीआइओ डॉ एके पांडेय, अधीक्षक सदर अस्पताल, डब्ल्यूएचओ के आनंद गौतम, डीसीए राजकिरण, यूनिसेफ के प्रतिनिधि समेत अन्य स्वास्थ्यकर्मी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!